Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

भगतसिंह जनअधिकार यात्रा 35वाँ दिन | अम्बेडकरनगर #BSJAY



 भगतसिंह जनअधिकार यात्रा 35वाँ दिन | अम्बेडकरनगर


भगतसिंह जनअधिकार यात्रा के 35वें दिन अम्बेडकर नगर ज़िले के बहोरिकपुर गाँव में जनसभा का आयोजन किया गया। द्वितीय पाली में जहाँगीरगंज मार्केट और आसपास के इलाक़े में पदयात्रा निकाली गयी।


आज उत्तर प्रदेश सहित पूरे देशभर फ़ासिस्ट ताक़तें साम्प्रदायिक रंग में रंगने की कोशिश कर रहा है। इसके पीछे वजह यह है कि 2024 का चुनाव क़रीब है। बढ़ती महँगाई, बेरोज़गारी, लगातार कम होती आमदनी से जनता बेहाल है। जनता एकजुट होकर इन मुद्दों पर बात करने लगेगी तो भाजपा की चुनावी वैतरणी कैसे पार करेगी! इसलिए तो आज तरह-तरह तिकड़मों के ज़रिये लोगों के आँखों में धुल झोंका जा रहा है। मन्दिर की बात करने वालो, घर-घर अक्षत पहुँचाने वालों की ज़ुबान जन समस्याओं को उठाने में काँपने लगती है। आज यात्रा जिस ग्रामीण क्षेत्र में थी वहाँ स्वास्थ्य विभाग की स्थिति बहुत भयावह है। 472 गाँव में केवल 2 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और 6 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है। इसमें भी डॉक्टर एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की भारी किल्लत है। कोरोना कल में स्वास्थ्य की जो स्थिति थी उससे पूरी तरह स्पष्ट है केवल इस इलाक़े ही नहीं बल्कि पूरे देश में स्वास्थ्य व्यवस्था की स्थिति बदहाल है। इसके साथ ही अन्य बुनियादी ज़रूरतें को पूरा करने में जनता की कमर टूट रही है। रोज़गार के संकट के कारण यहाँ से लोग बाहर पलायन करते रहते हैं। जो यहाँ रहते भी हैं खेतों में व ईंट के भट्ठे पर मज़दूरी, अपनी छोटी जोत के खेत पर काम करके या अन्य छोटे-मोटे काम करके बमुश्किल गुज़ारा कर पाते हैं। सरकारी स्कूलों की दशा भी दयनीय है। लोगों से इन मुद्दों पर एकजुट होकर लड़ना होगा। भगतसिंह जनअधिकार यात्रा में सबके लिए शिक्षा, रोज़गार, चिकित्सा और आवास आदि की माँगों को उठाया जा रहा है। इस यात्रा में भाजपा-आरएसएस साम्प्रदायिक राजनीति का पर्दाफ़ाश किया जा रहा है।







लोगों को इन सवालों पर गम्भीरता से विचार करने की ज़रूरत है। दंगों और साम्प्रदायिक टकरावों में कभी कोई नेता, कोई पूँजीपति, कोई सेठ-व्यापारी क्यों नहीं मरता? दंगों में हमेशा आम ग़रीब मज़दूरों, मेहनतकश लोगों, निम्नमध्यवर्ग के कामकाज़ी लोगों के घर क्यों जलते हैं? उनकी जानें ही क्यों जाती हैं? कभी कोई तोगड़िया, कोई ओवैसी इन दंगों में क्यों नहीं मरता? कभी किसी सिंघल, योगी या अमृतपाल का घर क्यों नहीं जलता? इन दंगों में हमेशा आम मेहनतकश जनता का ही नुक़सान होता है। इसलिए आज हमें अपने बुनियादी मुद्दों पर एकजुट संघर्ष करने की आवश्कता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ